Skip to main content
आद्याशक्ति की साधना एवं सिद्धियों से साक्षात्कार


गायत्री उपासना की महिमा बखान से शास्त्र भरे पड़े हैं. इससे भौतिक और आत्मिक सफलताएँ जिस प्रकार साथ-साथ अर्जित की जा सकतीं हैं, वैसा सुयोग अन्य मन्त्रों के साथ कदाचित ही देखने को मिलता है. यह इसका सर्वाधिक महत्वपूर्ण पहलू है. इसी के साथ इसमें एक कड़ी यह भी जुड्नी चाहिए कि जितनी सामर्थ्य महापुरुषों की अहैतुक कृपा को आकर्षित करने की इसमें है, उतनी शायद किसी अन्य में नहीं.

घटना खिदिरपुर (चिनसुरा), कलकत्ता की है. फनीन्द्र्नाथ घोष तब वहां सब डिप्टी मैजिस्ट्रेट थे एवं अच्छे गायत्री साधक भी. नित्य प्रति ब्रह्म मुहूर्त में उपासना करना, फिर कचहरी जाना, वहां से लौटने के उपरांत लोकसेवा में जुटे रहना- यह उनकी नियमित दिनचर्या थी. पिछले दस वर्षों से अप्रतिहत उनका उक्त क्रम चला आ रहा था. समय ज्यों-ज्यों गुजरता जा रहा था , वैसे ही वैसे उनमे इष्ट दर्शन की अभीप्सा भी तीव्रतर होती जा रही थी. एक प्रातः जब वे उपासना की तैयारी में जुटे थे तो उन्होने अपने पूजा कक्ष की खिड़की से एक छायाकृति को अन्दर आते देखा. वह छायामूर्ति उनसे करीब छः फुट की दूरी पर आकर सामने खड़ी हो गई. दरवाजा अन्दर से बंद था और कक्ष की दोनों खिडकियों में लोहे की छडे लगी हुई थी, इसलिए निकट खडी मानवमूर्ति के स्थूल देहधारी होने की सम्भावना समाप्त हो गई. उनके मन में विचार उठा कि वह कोई दिव्य देहधारी महापुरुष हैं और निश्चय ही किसी विशेष प्रयोजन के लिए यहाँ उपस्थित हुए हैं. यह बात मानस में उठते ही छाया पुरुष ने एक स्निग्ध मुस्कान बिखेर दी, स्वीकृति में सिर हिलाया और कहा “ तुम्हारी उपासना और अकुलाहट ने मुझे यहाँ आने के लिए विवश कर दिया. शायद न भी आता, पर जहाँ स्वयं आद्यशक्ति विराजमान हो, वहां मेरा नहीं आना, विश्वमाता के अपमान के समान होगा, इसलिए उपस्थित होना पड़ा.  चलो-चलें” इतना कहकर मुंडित मस्तक, गौर वर्ण, काषाय वस्त्र धारी महात्मा ने अपना एक हाथ आगे बढाया, किन्तु फणीन्द्रनाथ ने यह कहते हुए असमंजस दर्शाया कि –“आप तो सूक्ष्म शरीर धारी हैं, इस प्रकार की दिव्य देह धारण करने की क्षमता मुझमे नहीं है. फिर भला मै आप के साथ कैसे चल सकता हूँ ? यह प्रश्न सुनकर उन अल्पवयस्क महापुरुष ने अपना बायाँ हाथ आगे बढाया, उससे उनकी दाहिनी कलाई पकड़ी, कहा “चलो अब कोई समस्या नहीं”. इतना कहते ही उन्होने देखा कि दोनों के शरीर हवा में तैरते हुए कमरे से बहार निकल गए.

वह दिव्य पुरुष फणीन्द्रनाथ के हाथ थामे बड़ी द्रुत गति से ऊपर अंतरिक्ष में बढे चले जा रहे थे और साथ-साथ आस-पास के गृह पिंडों का भी परिचय देते चल रहे थे. काफी ऊंचाई पर पहुँचने पर उन्होने पृथ्वी की ओर इशारा करते हुए बताया कि जितनी मंथर गति इसकी मालूम पड़ती है, वस्तुतः इतना मंद वेग इसका है नहीं. फणीन्द्रनाथ ने देखा कि सचमुच पृथ्वी बहुत भीषण वेग से घूम रही है. दोनों और आगे बढे. रस्ते में पड़ने वाले मंगल गृह की ओर महात्मा ने इंगित किया और उसके लाल रंग एवं गति के बारे में विस्तार से समझाया.

देवपुरुष एक ऐसे मार्ग से आगे बढ़ रहे थे, जो सूर्य से काफी फासले से निकल रहा था. उनकी गति और भी क्षिप्र हो गई. अब वे ऐसे वेग से बढ़ रहे थे, जिसकी तुलना किसी भी भौतिक गति से नहीं की जा सकती थी. कुछ दूर इस प्रकार चलने के बाद प्रकाशपुरुष का स्वर गूंजा, ‘रुको’. दोनों रुके, तो उन योगी ने अंतरिक्ष के उस विशेष भाग का परिचय देना आरम्भ किया. कहा –“देखो यह वह स्थान है जहाँ रात-दिन एक जैसी स्थिति बनी रहती है, न प्रकाश है, न अन्धकार ही, कोई शब्द भी नहीं है. पूर्ण शांति छाई हुई है. इस स्थल पर पहुँच कर फणीन्द्रनाथ को ऐसा आभास होने लगा, जैसे उनका सूक्ष्म शरीर और अधि हल्का हो गया हो और उन्होने ने कोई अन्य और भी ज्यादा सूक्ष्म देह धारण कर लिया हो.

कुछ क्षण रुक कर वहां देखने के बाद उनकी यात्रा पुनः आरम्भ हुई. देवमूर्ति ने कहा –“जितनी दूर हम आये हैं, उससे भी ज्यादा दूर अभी चलना है , इसलिए गति को और वेगवान बनाना होगा”. इतना कहकर गति को उनने और अधिक बढ़ा दिया. वे किस वेग से चलकर कितनी देर अंतरिक्ष की किस गहराई में प्रवेश कर चुके थे, कहना मुश्किल है. थोडी दूर चलने के उपरांत देववाणी उभरी –“मन को तनिक एकाग्र करो और सुनो”. चित्त स्थिर होते ही गंभीर ओंकार ध्वनि कानों से टकराने लगी. फणीन्द्रनाथ को ऐसा प्रतीत हुआ मनो शत-शत मृदंग और झांझे निनादित होकर यह नाद पैदा कर रहे हैं. नाद कुछ ऊपर उठकर एक बिंदु पर केंद्रीभूत हो रहा है, ऐसा आभास मिल रहा था. जहाँ दिव्यनाद पंजीभूत हो रहा था, उस बिंदु से एक ज्योति-धरा निस्सृत हो रही थी. बिंदु को घेरे हुए एक वृत्त था. उसके भीतर शुभ प्रकाश हो रहा था. उसमे किसी प्रकार का कोई रंग न था. केंद्र से झरने वाली ज्योति कोटि सूर्य की आभा से भी अधिक उज्जवल और प्रकाशवान थी, किन्तु साथ ही करोणों चंद्रों की ज्योत्स्त्रना से भी अधिक शीतल और शांति दायक थी. इस प्रकाश धरा का निचला हिस्सा लाल, पीले एवं बैगनी आभा लिए हुए था.

फणीन्द्रनाथ उस दिव्य ज्योति को निहार और नाद को सुन कर एक प्रकार से समाधिस्थ हो गए थे, तभी महात्मा की गंभीर वाणी प्रस्फुटित हुई –“यह जो शब्द सुने पड़ रहा है, वह ब्रह्मांडव्यापी है. अन्यत्र यह अव्यक्त बना हुआ है, पर प्रयास पूर्वक इसे सुना जा सकता है. सृष्टि का आदि मूल यही है. इसी से इस विश्व की उत्पत्ति हुई है. इस प्रकार से उत्पन्न जगत के अंतर में यह नाद ही प्राण या जीवनी शक्ति के रूप में प्रकट होता है. अनंत विश्व के गर्भ में धारण किये यही प्रसुप्त भुजंग के आकार में रहता है. इस अवस्था में उसका नाद भाव अभिभूत और प्राणात्मक भाव उन्मुक्त होता है. जब यह विश्व को गर्भ में धारण किये रहता है, तब इसका नाम पराकुंडली कहते हैं और जब यह नादात्मक रूप में स्फुरित होता है तब इसे वर्णकुंडली कहते हैं, और जब यह नाद रूप भी डूब कर गहरी सुषुप्ति में अवस्थान करता है, तो इसे प्राणकुंडली के नाम से पुकारते हैं.

इतना कहकर मार्गदर्शक सत्ता मौन हो गई. फणीन्द्रनाथ अबभी उस तेज-बिंदु की ओर मुग्ध भाव से देख रहे थे. जब उनसे रहा न गया, तो कह ही डाला –“मेरी उत्कट इच्छा हो रही है कि उस प्रकाश बिंदु में प्रवेश करूँ और देखूं कि वह क्या और कैसी अनुभूतियों से युक्त है. आप मुझे छोड़ दीजिये. मै कुछ क्षण अन्दर रहकर फिर वापस आ जाऊंगा.”

देवविग्रह मुस्कराए, बोले “जितना सरल प्रकट रूप में लग रहा है, वास्तव में उतना आसान है नहीं. जो शब्द तुम सुन रहे हो वह और कुछ नहीं ‘ब्रह्म’ है- शब्द ब्रह्म और यह जो ज्योति केंद्र है, वही ब्रह्म बिंदु है. उसको घेरे हुए जो प्रकाश पुंज है वहां सत, रज, तम यह तीनों गुण साम्य की अवस्था में हैं. सृष्टि वहां नहीं है. वहां से प्रस्फुटित होकर नीचे की ओर जो प्रकाश धारा फ़ैल रही है, उसके अधोभाग में जो रंगीन आभा दिखाई पड़ती है, वही से सृष्टि-बीज ब्रह्मांड में विकीर्ण होता है. इस समय तो उस ब्रह्मबिंदु में प्रवेश करने के लिए मचल रहे हो, पर शायद तुम्हे नहीं मालूम कि यदि वहां प्रविष्ट हो गए तो फिर बाहर न निकल सकोगे, कारण कि उस व्यूह से बहिर्गमन का रास्ता तुम्हे नहीं ज्ञात है. यदि ऐसा हुआ, तो पृथ्वी पर जो तुम्हारी स्थूल काया है, उसकी और सूक्ष्म शरीर के बीच का सम्बन्ध सूत्र भंग हो जायेगा और तुम्हारी स्थूल देह की मृत्यु हो जाएगी. ऐसे में उत्तम यही है कि तुम कुछ समय और प्रतीक्षा करो. मै दोबारा आऊंगा और तुम्हे साथ लेकर ब्रह्मबिंदु में प्रवेश करूँगा. तब उससे बाहर आने का मार्ग भी बता दूंगा. आज यहीं तक रहने दो.

इसके पश्चात महात्मा मौन हो गए और अनन्त वेग से फिर पीछे वापस लौट आये. घर आने पर पुनः आने का आश्वासन देकर महापुरुष अंतर्धान हो गए. थोड़ी देर के बाद स्थूल शरीर की तन्द्रा भंग हुई, तो फणीन्द्रनाथ पूजा-कक्ष से बाहर आये तो सामने उनकी भांजी मिल गयी. छूटते ही उसने कहा –“मामा ! लगता है, आज कोई अदभुत बात हुई है. आपकी दिव्य मुखाकृति और अपार्थिव सुगंध- यह दोनों ही इस बात के प्रमाण हैं.” बाद में फणीन्द्रनाथ को विदित हुआ कि उनके पूरे शरीर, वस्त्र और श्वास-प्रश्वास से एक विशिष्ट प्रकार की सुगंधि उत्सर्जित हो रही थी. यह स्थिथि लगभग एक सप्ताह तक बनी रही, फिर धीरे-धीरे सामान्य हो गई.
    
 




Comments

Popular posts from this blog

षट चक्र भेदन का चौथा चरण "अनाहत चक्र" साधना.(ह्रदय चक्र)

षटचक्र भेदन का चौथा चरण अनहद चक्र साधना आध्यात्मिक जागरण के साथ भावनात्मक संतुलन भी अ नाहत का शाब्दिक अर्थ है, जो आहात न हुआ हो. यह नाम इसलिए है , क्योंकि इसका सम्बन्ध ह्रदय से है , जो लगातार आजीवन लयबद्ध ढंग से तरंगित और स्पंदित होता रहता है. योग्शाश्त्रों के विवरण के अनुसार अनाहद एक ऐसी अभौतिक एवं अनुभवातीत ध्वनि है , जो निरंतर उसी प्रकार नि:स्रुत होती रहती है, जिस प्रकार ह्रदय जन्म से मृत्यु तक लगातार स्पंदित होता रहता है. योगियों ने अनाहत चक्र को मेरुदंड की आंतरिक दीवारों में वक्ष के केन्द्र के पीछे अनुभव किया है. इसका क्षेत्र ह्रदय है. योग साधकों ने इस चकर को ह्रदयाकाश भी कहा है, जिसका अर्थ है , ह्रदय के बीच वह स्थान , जहाँ पवित्रता निहित है. जीवन की कलात्मकता एवं कोमलता से भी इसका गहरा सम्बन्ध है. अनाहत चक्र की रहस्यमयी शक्तियों का प्रतीकात्मक विवरण योग्शाश्त्र के निर्माताओं का प्रीतिकर विषय रहा है. इस विवरण के अनुसार अनाहत चक्र का रंग बंधूक पुष्प की तरह है जबकि कुछ अनुभवी साधकों ने इसे नीले रंग का देखा है. इसकी बारह पंखुडियां हैं और हर पंखुड़ी पर सिन्दूरी रंग क
(प्रकाश विज्ञान) अभामंडल का ज्ञान-विज्ञान आभामंडल शारीरिक उर्जा का दिव्य विकरण है. यह उर्जा प्राणशक्ति के रूप में शरीर में उफनती-लहराती रहती है. यह जिसमे जितनी मात्रा में होती है, वह उतना ही प्रखर एवं प्राणवान होता है, उसका आभामंडल उतना ही ओजस्वी एवं तेजस्वी होता है. यूँ तो यह उर्जा शरीर के प्रत्येक कोशों से विकरित होती रहती है, परन्तु चेहरे पर यह अत्यधिक घनीभूत होती है. इसलिए प्राणशक्ति से संपन्न अवतारी पुरुष, ऋषि, देवता, संत, सिद्ध, महात्माओं का चेहरा दिव्य तेज से प्रभापूर्ण होता है. उनका आभामंडल सूर्य सा तेजस्वी एवं प्रकाशित होता है. इस तथ्य को आधुनिक विज्ञान भी स्वीकारने लगा है. सिद्ध-महात्माओं के चेहरे का आभामंडल महज एक चित्रकार की तूलिका का काल्पनिक रंग नहीं बल्कि एक यथार्थ है, एक सत्य है. हालाँकि इसे देखने के लिए दिव्य दृष्टि चाहिए एवं अनुभव करने के लिए भावसंपन्न ह्रदय की आवश्यकता है. ऐसा हो तभी इस आभामंडल को देखा, परखा और अनुभव किया जा सकता है. वस्तुतः आभामंडल और कुछ नहीं, प्राणशक्ति एवं उर्जा का व्यापक विकरण है जो जीवनीशक्ति से आप्लावित प्राणी की देह से संश्लिष्ट र
चित्त की चंचलता का रूपांतरण है समाधि अंतर्यात्रा विज्ञान योगसाधकों की अंतर्यात्रा को सहज-सुगम, प्रकाशित व प्रशस्त करता है. इसके प्रयोग प्राम्भ में भले ही प्रभावहीन दिखें, पर परिपक्व होने के बाद परिणाम चमत्कारी सिद्ध होतें हैं. जो निरंतर साधनारत हैं , जिनके तन, मन, प्राण चित्त व चेतना योग में लय प्राप्त कर चुकी है, वे सभी इसके मर्म को भली भांति अनुभव करते हैं. चित्त शुद्धि अथवा चित्त वृत्ति निरोध कहने में भले ही एक शब्द लगे, लेकिन इस अकेले शब्द में योग के सभी चमत्कार, सिद्धियाँ एवं विभूतियाँ समाई हैं. जो साधना पथ पर गतिशील हैं, वे सभी इस सच्चाई से सुपरिचित हैं और इसी वजह से कोई भी विवेकवान, विचारशील, योगसाधक कभी भी किसी चमत्कार या विभूति के पीछे नहीं भागता, बल्कि सदा ही वह स्वयं को पवित्र, प्रखर व परिष्कृत करने में लगा रहता है. पूर्व में भी अंतर्यात्रा के अन्तरंग साधनों की चर्चा हो चुकी है, जिसमे यह कहा गया ये अन्तरंग  साधन अन्तरंग होते हुए भी निर्बीज समाधि की तुलना में बहिरंग हैं. दरअसल योग साधन का बहिरंग या अन्तरंग होना योग साधक की भावदशा एवं चेतना की अवस्था पर निर्भर है.