Skip to main content



मनोमयकोश की साधना
ध्यानयोग बनाता है मन को नंदनवन
“मन का मंथन ही मनोमयकोश का ध्यानयोग है” इस सूत्र वाक्य पर जितनी गहनता और गहराई से विचार किया जायेगा, मनोमयकोश का साधना विज्ञान उतना ही सुस्पष्ट होगा. मनोमयकोश की साधना का प्रारंभ मानसिक क्षेत्र की धुलाई-सफाई से होता है , लेकिन बाद में इसका विस्तार उसे समुन्नत, सुसज्जित एवं सुसंस्क्र्त बनाने तक जा पहुचता है. अतीन्द्रीय शक्तिओं का विकास एवं दिव्य क्षमताओं का उभार भी इसी क्रम में होता है.
इसकेलिए क्या किया जाये ? इस प्रश्न का उत्तर है—मनोंयकोश की साधना की योजना बनाकर अपने इर्द-गिर्द ऐसा दिव्य वातावरण बनाना है, जिसके संपर्क में अंतरात्मा को दिव्य अनुभूतियों का रस मिलने लगे. वर्तमान के पतनक्रम को उत्कर्ष में कैसे बदला जाये ? इस प्रश्न का सुनिश्चित उत्तर एक ही हो सकता है की वातावरण बदला जाये. मनोमयकोश की साधना द्वारा हम ऐसी मन:स्तिथि विनिर्मित करे, जो परिस्तिथियो को दिव्य बनाने में सहायक सिद्ध हों. ऐसा दिव्य लोक कही है नहीं, उसे तो अपनी साधना से स्वयं बनाना पड़ता है. किसी की अनुग्रह से यह कार्य जादू की छड़ी घुमाने जैसी किसी क्रिया-प्रक्रिया द्वारा संपन्न नहीं हो सकता. मनोमयकोश के ध्यानयोग से दिव्यलोक के परिष्क्र्त वातावरण का सृजन स्वयं ही करना पड़ता है. ब्रह्मऋषि विश्वामित्र की तरह स्वयं विधाता बनने के अलावा अन्य कोई उपाय नहीं है.
मनोमयकोश की साधना-विधि के रूप में स्वाध्याय, सत्संग, मनन और चिंतन की चतुर्विध साधन सामग्री से सभी परिचित है. इससे अपने मन:क्षेत्र को घेरे रहने वाला उपयोगी वातावरण बनता है, लेकिन इन सबसे कही अधिक सर्वसुलभ और सर्वश्रेष्ट उपाय है ध्यान. मनोमयकोश के परिष्कार की यह सर्वोत्तम साधना-विधि है. ध्यानमग्न हो कर हम अपने इष्ट के साथ श्रद्धासिक्त घनिष्टता स्थापित कर के तादात्म की दिशा में बढ़ते चले जाते है.
ध्यानयोग वस्तुतः ऐसी विधि है, जिससे हमारा मनोमयकोश स्वर्ग का नंदनवन बन जाता है. इसका सृजन, संवर्धन , परिपोषण हम ध्यान के माध्यम से करते हैं. इसे परिपक्व करते हैं. ध्यान के माध्यम से ही परम मंगलमय उद्द्यान का रूप ले लेता है. तब मनोमयकोश में रमण करते हुए “आनंद और उल्लास” की अनुभूति होती है. मन का मंथन ही ध्यानयोग की सही विधि है. आत्मजिज्ञासा या इष्टप्रेम की मथनी लेकर मन को मथते हैं, तब ध्यानयोग की प्रक्रिया आरंभ हो जाती है. शुरूआत के इस दौर में मन का तरंगित होना, चंचल होना, उद्वेलित होना सामान्य सी बात है. आखिर इसके बिना मन का मंथन होगा भी तो कैसे. कुसंस्कारों के महविश का निष्कासन इसी समय होता है. इस महविश की ज्वाला से घबरा कर प्रायः लोग कुछ समय पश्चात् ध्यान-साधना छोड़ बैठते हैं, पर यह उनकी भूल है. इस महाविष के शमन का उपाय ध्यान-साधना का त्याग नहीं, इष्टप्रेम या सद्गुरु की भक्ति का शिवतत्व है. इस अवस्था में सद्गुरु ही शिवरूप में आकर कुसंस्कारों के महाविष का त्रास मिटते हैं.
ध्यानयोग के साधकों को सद्गुरु की कृपा पर विश्वास रख कर मन के मंथन को उत्तरोत्तर तीव्र करते जाना चाहिए. विचारों, भावनाओं, आकांक्षाओं, आस्थाओं को एक एक कर के इष्टप्रेम और सद्गुरुभक्ति के इर्द-गिर्द लपेटते जन ही मनोमंथन है. इसके लिए मन की सतह से मन की गहराई पर उतरना पड़ता है.  इसी क्रम में कुसंस्कारों के महाविष के बाद अतीन्द्रीय सामर्थ्य का प्रकट होना एक सुनिश्चित तथ्य है , पर यह ध्यान का मध्य है   अंत नहीं. दिव्यसामर्थ्य का उभार सिर्फ यह बताता है कि अब साधक का मनोमयकोश परिष्क्र्त हो चला है.
मनोमयकोश की इस परिष्क्र्त अवस्था में ही स्वर्गलोक के द्वार खुलते है. गुरुदेव, गायत्री, सूर्य आदि भगवान् का कोई भी रूप क्यों न हो , साधना की इसी अवस्था में उनके दर्शन मिलते है. ध्यानयोग से प्राप्त दिव्य नेत्रों से उनका पूजन-अभिवादन किया जाता है. निराकार के साधकों को इसी भावदशा में ज्योतिपुंज के दर्शन होते है. उनमे अनेकानेक दिव्य एवं स्वर्गीय संवेदनाएं इसी समय प्रकट होती हैं.
मनोमयकोश की साधना का कथा-विस्तार बहुत है. इसे एक पंक्ति में कहा जाय तो यही होगा कि नरक की ज्यालाओं से उबरकर स्वर्ग के नंदनकानन में प्रवेश. योगिराज श्यामाचरण लाहिड़ी महाशय के एक शिष्य ने उनसे पुछा “ गुरुदेव योग-साधना का रहस्य क्या है ? तो उन्होने इसके उत्तर में मात्र एक शब्द कहा “ध्यान”. थोड़ी देर चुप रहने के बाद उन्होने कहा “ ध्यान कल्पवृक्ष है, इसकी सुखद छाओं में जो कोई बैठता है, उसकी सभी कामनाएं अपने आप पूरी हो जाती है. इतना ही नहीं कामनाओं के सभी रूपों से ऊपर उठ कर आप्तकाम हो जाता है.
मन के इसी और ऐसे ही मंथन से योग साधक विज्ञानमयकोश की भावभूमि में प्रवेश करता है.  






Comments

Popular posts from this blog

षट चक्र भेदन का चौथा चरण "अनाहत चक्र" साधना.(ह्रदय चक्र)

षटचक्र भेदन का चौथा चरण अनहद चक्र साधना आध्यात्मिक जागरण के साथ भावनात्मक संतुलन भी अ नाहत का शाब्दिक अर्थ है, जो आहात न हुआ हो. यह नाम इसलिए है , क्योंकि इसका सम्बन्ध ह्रदय से है , जो लगातार आजीवन लयबद्ध ढंग से तरंगित और स्पंदित होता रहता है. योग्शाश्त्रों के विवरण के अनुसार अनाहद एक ऐसी अभौतिक एवं अनुभवातीत ध्वनि है , जो निरंतर उसी प्रकार नि:स्रुत होती रहती है, जिस प्रकार ह्रदय जन्म से मृत्यु तक लगातार स्पंदित होता रहता है. योगियों ने अनाहत चक्र को मेरुदंड की आंतरिक दीवारों में वक्ष के केन्द्र के पीछे अनुभव किया है. इसका क्षेत्र ह्रदय है. योग साधकों ने इस चकर को ह्रदयाकाश भी कहा है, जिसका अर्थ है , ह्रदय के बीच वह स्थान , जहाँ पवित्रता निहित है. जीवन की कलात्मकता एवं कोमलता से भी इसका गहरा सम्बन्ध है. अनाहत चक्र की रहस्यमयी शक्तियों का प्रतीकात्मक विवरण योग्शाश्त्र के निर्माताओं का प्रीतिकर विषय रहा है. इस विवरण के अनुसार अनाहत चक्र का रंग बंधूक पुष्प की तरह है जबकि कुछ अनुभवी साधकों ने इसे नीले रंग का देखा है. इसकी बारह पंखुडियां हैं और हर पंखुड़ी पर सिन्दूरी रंग क
(प्रकाश विज्ञान) अभामंडल का ज्ञान-विज्ञान आभामंडल शारीरिक उर्जा का दिव्य विकरण है. यह उर्जा प्राणशक्ति के रूप में शरीर में उफनती-लहराती रहती है. यह जिसमे जितनी मात्रा में होती है, वह उतना ही प्रखर एवं प्राणवान होता है, उसका आभामंडल उतना ही ओजस्वी एवं तेजस्वी होता है. यूँ तो यह उर्जा शरीर के प्रत्येक कोशों से विकरित होती रहती है, परन्तु चेहरे पर यह अत्यधिक घनीभूत होती है. इसलिए प्राणशक्ति से संपन्न अवतारी पुरुष, ऋषि, देवता, संत, सिद्ध, महात्माओं का चेहरा दिव्य तेज से प्रभापूर्ण होता है. उनका आभामंडल सूर्य सा तेजस्वी एवं प्रकाशित होता है. इस तथ्य को आधुनिक विज्ञान भी स्वीकारने लगा है. सिद्ध-महात्माओं के चेहरे का आभामंडल महज एक चित्रकार की तूलिका का काल्पनिक रंग नहीं बल्कि एक यथार्थ है, एक सत्य है. हालाँकि इसे देखने के लिए दिव्य दृष्टि चाहिए एवं अनुभव करने के लिए भावसंपन्न ह्रदय की आवश्यकता है. ऐसा हो तभी इस आभामंडल को देखा, परखा और अनुभव किया जा सकता है. वस्तुतः आभामंडल और कुछ नहीं, प्राणशक्ति एवं उर्जा का व्यापक विकरण है जो जीवनीशक्ति से आप्लावित प्राणी की देह से संश्लिष्ट र
चित्त की चंचलता का रूपांतरण है समाधि अंतर्यात्रा विज्ञान योगसाधकों की अंतर्यात्रा को सहज-सुगम, प्रकाशित व प्रशस्त करता है. इसके प्रयोग प्राम्भ में भले ही प्रभावहीन दिखें, पर परिपक्व होने के बाद परिणाम चमत्कारी सिद्ध होतें हैं. जो निरंतर साधनारत हैं , जिनके तन, मन, प्राण चित्त व चेतना योग में लय प्राप्त कर चुकी है, वे सभी इसके मर्म को भली भांति अनुभव करते हैं. चित्त शुद्धि अथवा चित्त वृत्ति निरोध कहने में भले ही एक शब्द लगे, लेकिन इस अकेले शब्द में योग के सभी चमत्कार, सिद्धियाँ एवं विभूतियाँ समाई हैं. जो साधना पथ पर गतिशील हैं, वे सभी इस सच्चाई से सुपरिचित हैं और इसी वजह से कोई भी विवेकवान, विचारशील, योगसाधक कभी भी किसी चमत्कार या विभूति के पीछे नहीं भागता, बल्कि सदा ही वह स्वयं को पवित्र, प्रखर व परिष्कृत करने में लगा रहता है. पूर्व में भी अंतर्यात्रा के अन्तरंग साधनों की चर्चा हो चुकी है, जिसमे यह कहा गया ये अन्तरंग  साधन अन्तरंग होते हुए भी निर्बीज समाधि की तुलना में बहिरंग हैं. दरअसल योग साधन का बहिरंग या अन्तरंग होना योग साधक की भावदशा एवं चेतना की अवस्था पर निर्भर है.